इस लेेख में हम आपको किआ SP की पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

उत्पादन के रूप में निर्मित,किआ एसयूवी (KIA  SUV )डिजाइन के मामले में काफी हद तक एसपी सिग्नेचर के समान है।

वैश्विक शुरुआत

किआ SP2 की वैश्विक शुरुआत होने  में  अब एक महीने से भी कम का समय बचा  है, जो 20 जून 2019 को शुरू होने वाला है।

हालांकि, आपको लंबे समय तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि उत्पादन-कल्पना किआ एसपी एसयूवी रही है। विदेशों में एक टीवी कमर्शियल शूट के दौरान पूरी तरह से निर्विवाद रूप से देखा गया, और नई तस्वीरों से कुछ महत्वपूर्ण विवरण सामने आए।

नाम

जो विवरण सामने आ रहे रहें हैं उसमे पहला है नाम। जबकि किआ एसपी ने इन चित्रों में जासूसी नाम लिखा है, यह भारत के लिए एक अलग नाम हो सकता है। किआ को सपा के क्षेत्र-विशिष्ट संस्करणों को पढ़ने के लिए समझा जाता है, और जबकि किआ इसे विदेशों में कुछ बाजारों के लिए सेल्टोस नाम दे सकता है, भारत में इसे किआ ट्रेलस्टर नाम दिया जा सकता है।

पहिये

जैसा कि अपेक्षित था, उत्पादन-कल्पना किआ SP2i काफी हद तक डिजाइन के संदर्भ में SP सिग्नेचर  अवधारणा (2019 सियोल मोटर शो में प्रदर्शित ) के समान है। सिग्नेचर के छोटे, फैंसी-दिखने वाले ओआरवीएम की जगह बड़ी इकाइयां हैं। 19 इंच के मिश्र धातु पहियों की बजाय 18 इंच के पहियों के लिए 225/45-खंड के  टायर में लपेटा है, भले ही डिजाइन दोहरे  मिश्र धातु का  बना हुआ है।

बोल्ड of टाइगर नोज ’ग्रिल है जो शार्प लुक वाली हेडलाइट्स के बीच बैठा है, यह ग्रिल के ऊपर एक एलईडी लाइट बार से जुड़ा हुआ है।

एक्सटेरियर

किआ सेल्टोस एक कॉन्ट्रास्ट रूफ, स्लिम एलईडी फॉग लैंप, पुल-टाइप डोर हैंडल, A- पिलर पर क्रोम स्ट्रिप, क्रोम-फिनिश विंडो लाइन जो पीछे की तरफ तेजी से बढ़ती है, प्रमुख रूफ रेल्स और एक chunkier chrome bar कनेक्ट करती है हल्के से पूंछ की रोशनी को फिर से आकार देना।

एक और दिलचस्प बात यह है कि इन तस्वीरों में देखा गया किआ सेल्टोस टी-जीडीआई और 4 डब्ल्यूडी बैज खेलता है, जो बताता है कि कुछ बाजारों में एक टर्बो-पेट्रोल, चार-पहिया ड्राइव संस्करण होगा।

आंतरिक स्केच में से एक किआ ने हाल ही में पता चला है कि डायल के शीर्ष पर ‘ऑफ-रोड’ के साथ एक ड्राइव मोड चयनकर्ता की तरह दिखने वाला, जो दर्शाता है कि किआ SP2i भी ऑफ-रोड क्षमता की एक निश्चित डिग्री होगी।

हालाँकि तस्वीरें किआ सेल्टोस के इंटीरियर के बारे में बहुत कुछ नहीं बताती हैं, लेकिन एक शॉट में अंदर की तरफ काले और भूरे रंग की योजना दिखाई देती है।

इंटीरियर

किआ SP2I के इंटीरियर को अच्छी तरह से नियुक्त किए जाने की उम्मीद है और इसे कुछ सेगमेंट-पहले फीचर्स भी मिलेंगे।

प्रस्ताव पर उपकरण में एक बड़ी टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक 360-डिग्री कैमरा, वायरलेस चार्जिंग और इन-कार वाईफाई शामिल होने की संभावना है। टॉप-स्पेक वेरिएंट पर हेड-अप डिस्प्ले और एंबियंट लाइटिंग पैकेज की भी पेशकश होगी।

इंजन

लॉन्च के समय, किआ SP2I के इंजन विकल्पों में 1.5-लीटर पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल इंजन शामिल होने की उम्मीद है। दोनों इंजन विकल्प बीएस 6-तैयार होने की संभावना है, लेकिन लॉन्च के समय बीएस 4-अनुपालन हो सकता है। दोनों इंजन मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के विकल्प के साथ उपलब्ध होंगे, और किआ एसपी एसयूवी के स्पोर्टियर वेरिएंट पर भी काम कर रहा है, जिसमें 140hp, 1.4-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन है, जो 7-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के लिए है पैडलेशफ्टर्स के साथ।

कीमत

जब इसे भारत के प्रकट होने के बाद के महीनों में लॉन्च किया जाता है, तो किआ SP की कीमत 10-16 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक होगी।

प्रतिस्पर्धा

उस मूल्य बिंदु पर, एसपी हुंडई क्रेटा, निसान किक्स, रेनॉल्ट कैप्टर, टाटा हैरियर और यहां तक ​​कि जीप कंपास के आगामी वेरिएंट और आगामी एमजी हेक्टर को टक्कर देगा।