कितनी सुरक्षित है मेड इन-इंडिया होंडा अमेज ?

इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की कितनी सुरक्षित है मेड इन-इंडिया होंडा अमेज ?

अगर हम बात करें इंडियन मेड होंडा अमेज की तो ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट  में 4 स्टार रेटिंग मिली है।

अफ्रीका-स्पेसिफिक  होंडा अमेज ने अफ्रीका अभियान के लिए ग्लोबल एनसीएपी की सुरक्षित कारों के हिस्से के रूप में परीक्षण किया।

रेटिंग

भारत-निर्मित, अफ्रीका-स्पेसिफिक होंडा अमेज़ को ग्लोबल एनसीएपी से चार-स्टार क्रैश टेस्ट रेटिंग मिली है। Amaze अफ्रीका के ग्लोबल NCAP द्वारा आयोजित  दुर्घटना टेस्ट  में भाग लेने वाले तीन अफ्रीकी  बाजार मॉडल में से एक था।

अमेज़ के अलावा भारत निर्मित सुजुकी इग्निस और टोयोटा अवनज़ा ने भी यहाँ भाग लिया था ,जिसमे भारत निर्मित सुजुकी इग्निस को तीन सितारों के साथ रेट किया गया था जबकि टोयोटा अवनज़ा को भी चार सितारा कार का दर्जा दिया गया था।

ग्लोबल एनसीएपी प्रोटोकॉल के अनुसार, कारों को 64kph की गति से 40 प्रतिशत ऑफसेट के साथ एक ख़राब बाधा के रूप में उतारा जाता है।

जबकि भारतीय प्राधिकरण क्रैश सर्टिफिकेशन के लिए एक ही परीक्षण करते हैं, प्रभाव की गति कम 56kph है।

यह जानकर खुशी की बात है कि होंडा अमेज को वयस्क रहने वाले संरक्षण के लिए चार स्टार दिए गए थे, वाहन की संरचना और फुटवेल क्षेत्र को स्थिर रखा गया था।

ग्लोबल एनसीएपी परीक्षण के लिए आधार-कल्पना संस्करण मानता है; अफ्रीका के लिए अमेज दोहरी एयरबैग, फ्रंट सीटबेल्ट प्री-टेंशनर्स और एक ड्राइवर सीटबेल्ट रिमाइंडर मानक के रूप में आता है।

भारत-स्पेक अमेज़ एक गति चेतावनी प्रणाली के साथ आगे बढ़ता है और भारत के नवीनतम सुरक्षा मानदंडों के आधार पर दोनों मोर्चे पर रहने वालों के लिए रिमाइंडर देता है।

होंडा अमेज को बाल संरक्षण के लिए एक कम स्टार का दर्जा दिया गया था।

बाल सीटों की सुरक्षा

परीक्षण होंडा द्वारा अनुशंसित बाल सीटों के साथ आयोजित किए गए थे। ग्लोबल NCAP की टीम ने 18 महीने की उम्र और तीन साल की उम्र का प्रतिनिधित्व करने वाले टेस्ट डमी के लिए सिर के जोखिम और चोट की संभावना का प्रमाण दिया।

ग्लोबल NCAP भारत के लिए अपनी सुरक्षित कारों और अफ्रीका अभियानों के लिए सुरक्षित कारों के लिए समान प्रोटोकॉल का उपयोग करता है, इसलिए अमेज़ का परिणाम भारत मॉडल के लिए भी प्रतिनिधि है।

दूसरा-जीन अमेज़ 2018 में भारत में बिक्री पर गया और भारत के नवीनतम क्रैश टेस्ट मानदंडों का अनुपालन करता है।