जाने Toyota Glanza के बारे में

मारुति सुजुकी बलेनो-आधारित हैचबैक जो  दो ट्रिम स्तरों में उपलब्ध होगी को  केवल एक पेट्रोल इंजन के साथ की पेश किया जा रहा है ।

अब यह समझ आ रहा है कि भारत में मारुति सुजुकी के साथ संयुक्त उद्यम के तहत टोयोटा का पहला नया उत्पाद  री-इंजीनियर बलेनो था, जिसको बाद में अन्य कारों में अपनाया गया।

संक्षिप्त झलक

 

अभी पिछले हफ्ते, टोयोटा ने आधिकारिक तौर पर अपनी नई प्रीमियम हैचबैक – द ग्लैन्ज़ा – का नाम एक टीज़र वीडियो पेश किया था , जिसने जून 2019 में लॉन्च होने की उम्मीद से पहले कार की संक्षिप्त झलक दी है ।

यहां आपको आने वाली हैचबैक के बारे में कुछ बातें बताई जा रही है।

मारुति सुजुकी बलेनो की स्टाइलिंग के बारे में बहुत कुछ बताता है।

हालाँकि टीज़र में केवल हैचबैक के एक हिस्से पिछले दाहिने हिस्सा का पता चला है, लेकिन यह दर्शाता है कि सुज़ुकी के स्थान पर व्हील के केंद्र कैप में टोयोटा लोगो है ।

एक्सटेरियर एवं इंटीरियर

 

प्रोडक्शन हैचबैक के लिए, हो सकता है कि टोयोटा कोई शीट मेटल में बदलाव न करे,लेकिन  कॉस्मेटिक अंतर के साथ ग्रिल के लिए नीचे आने की संभावना है और बाहर की तरफ एक अलग फ्रंट बम्पर है। केबिन में भी कुछ कॉस्मेटिक बदलाव करने की उम्मीद की जा रही है, हालांकि उनके छोटे होने की भी संभावना है।

केवल एक पेट्रोल इंजन के साथ की पेशकश की जा रही है।

गियरबॉक्स

 

टोयोटा केवल एक पेट्रोल इंजन के साथ Glanza की पेशकश करने के लिए तैयार है। जिसमें गियरबॉक्स के विकल्प में 5-स्पीड मैनुअल और CVT  यूनिट शामिल करने की उम्मीद है। विचाराधीन इंजन एक 1.2-लीटर इकाई होगा – जिसे मारुति द्वारा दिया जायेगा और बीएस-VI नियमों को पूरा करेगा । हालाँकि, हमें यकीन के साथ नहीं कह सकते कि यह नई ड्यूलजेट इकाई होगी जिसने हाल ही में भारत में बलेनो पर अपनी शुरुआत की है या बलेनो, स्विफ्ट, डिजायर और नई वैगन आर द्वारा साझा की गई पुरानी 1.2-लीटर इकाई है।

दो वेरिएंट में उपलब्ध

यह दो वेरिएंट में उपलब्ध है। जैसा कि हमने पहले बताया था, टोयोटा ग्लैंज़ा के केवल दो वेरिएंट में आने की उम्मीद है, जो संभवतः मारुति सुजुकी बलेनो जेटा और अल्फा ट्रिम्स के बराबर होगी।

सूत्रों के अनुसार, Glanza को मिड-स्पेक G और टॉप-स्पेक V ट्रिम में पेश किया जाएगा।

 उच्च कीमतें

जैसा कि ऊपर दिए गए बिंदु में बताया गया है, Toyota Glanza को संभवतः केवल दो वेरिएंट में पेश किया जाएगा, जो कि दोनों बलेनो वेरिएंट की तुलना में काफी अधिक खर्च होंगे। इसका मतलब है कि Glanza का एंट्री-लेवल G वैरिएंट संभवतः अपने प्रतिद्वंद्वियों के बेस वेरिएंट जैसे Hyundai i20, Honda Jazz और Maruti Suzuki Baleno की तुलना में अधिक कीमत पर बैठेगा।

टोयोटा के मानक और विस्तारित वारंटी पैकेज के साथ की पेशकश

संभावित खरीदारों के लिए कार को अधिक आकर्षक बनाने के लिए और इसे मारुति सुजुकी बलेनो से अलग करने के लिए बोली में, टोयोटा को तीन साल / 1,00,000 किमी की वारंटी के साथ मानक के रूप में Glanza की पेशकश करने की उम्मीद है।

जबकि मारुति केवल  दो साल या 40,000  किमी वारंटी देती है । टोयोटा भी अपनी विस्तारित वारंटी योजनाओं की पेशकश करने की संभावना है, जिसमें पांच साल का ट्रू  वारंटी पैकेज शामिल है जिसे मानक विनिर्माण वारंटी की अवधि के भीतर चुना जा सकता है, और सात साल की टोयोटा टाइमलेस वारंटी पैकेज जो मानक वारंटी खत्म होने के बाद खरीदा जा सकता है ।

Glanza टोयोटा से आने वाले बैज री-इंजीनियर परिवार का पहला मॉडल है। कंपनी ने पुष्टि की है कि यह लोकप्रिय विटारा ब्रेज़ा कॉम्पैक्ट एसयूवी, सियाज़ सेडान और अर्टिगा एम् पी वी भी साझा करेगी।

यह भी पढ़े: