मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 का फेसलिफ्ट 2.94 लाख रुपये में लॉन्च हुआ

इंजन

एक बड़े अपग्रेड  के साथ, मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 को अब बीएस-VI-अनुपालन इंजन और मानक के रूप में अधिक सुरक्षा सुविधाएँ मिलती हैं। यह आगामी दुर्घटना और पैदल यात्री सुरक्षा नियमों का अनुपालन करता है।

एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 का इंजन अब BS-VI-compliant है। तीन सिलेंडर, 796 सीसी पेट्रोल इंजन अभी भी पूर्व फेसलिफ्ट मॉडल के समान 48hp और 69Nm को बाहर रखता है, लेकिन अपग्रेड  हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के साथ, मारुति सुजुकी का कहना है कि ऑल्टो 800 के नाइट्रोजन ऑक्साइड (NOx) उत्सर्जन में लगभग 25 प्रतिशत की गिरावट आएगी।

माइलेज

उस ने कहा, ऑल्टो 800 का BS-VI-आधारित  इंजन पहले की तरह ईंधन-कुशल नहीं है,मतलब की इसकी माइलेज पहले के मुकाबले काम हुई है । ऑल्टो 800 फेसलिफ्ट का फ्यूल एफिशिएंसी फिगर (माइलेज) 22.05kpl है, जो BS-IV मॉडल के 24.7kpl से थोड़ा  कम है।

गियरबॉक्स

पांच-स्पीड मैनुअल केवल गियरबॉक्स उपलब्ध है।

कीमत

अपने पहले BS-VI- कंप्लेंट मॉडल – Baleno – को कल ही लॉन्च करने के बाद, Maruti Suzuki ने आज अपनी दूसरी BS-VI-कंप्लेंट कार – अपडेटेड Alto 800 को रोलआउट कर दिया है। अब मानक के रूप में और अधिक सुरक्षा उपकरणों की पैकिंग कर रही है, जो Maruti Suzuki Alto के रूप में है। 800 की कीमत बेस स्टैड वेरिएंट के लिए 2.94 लाख रुपये से शुरू होती है, मिड एलएक्सआई वेरिएंट के लिए 3.50 लाख रुपये और टॉप वीएक्सआई वेरिएंट के लिए 3.72 लाख रुपये से शुरू होती है। आउटगोइंग मॉडल के समतुल्य विशिष्ट संस्करण की तुलना में, ऑल्टो 800 फेसलिफ्ट की कीमत लगभग 22,000-28,000 रुपये अधिक है।

सुरक्षा मानदंड

 

एक प्रमुख बात यह है कि मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 फेसलिफ्ट को आगामी सुरक्षा मानदंडों को पूरा करने के लिए सुसज्जित किया गया है। मानक के रूप में, ऑल्टो 800 को अब ड्राइवर का एयरबैग, EBD के साथ ABS, रियर पार्किंग सेंसर, ड्राइवर और सह-ड्राइवर सीटबेल्ट रिमाइंडर अलर्ट सिस्टम के साथ-साथ स्पीड अलर्ट सिस्टम भी मिलता है। दोहरे एयरबैग शीर्ष VXI वेरिएंट पर मानक हैं, और खरीदार STD (O) और LXI (O) वेरिएंट पर यात्री एयरबैग का विकल्प चुन सकते हैं। ऑल्टो 800 एसटीडी (ओ) की कीमत 2.97 लाख रुपये है, और एलएक्सआई (ओ) की कीमत 3.55 लाख रुपये है, जो अतिरिक्त एयरबैग के लिए लगभग 4,000 रुपये की वृद्धि है। मारुति सुजुकी भी कहती है कि ऑल्टो 800 फेसलिफ्ट आगामी क्रैश और पैदल यात्री सुरक्षा नियमों का अनुपालन करती है।

 

एक्सटेरियर

 

अपडेट के हिस्से के रूप में, मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 को काले रंग में ग्रिल, एक नया फ्रंट बम्पर और पूरी तरह से बदल दिया गया डैशबोर्ड के साथ एक संशोधित बाहरी भी मिलता है।

इंटीरियर

 

जबकि एयर-कंडीशनिंग, पावर स्टीयरिंग और फ्रंट पावर विंडो केवल LXI वेरिएंट से उपलब्ध हैं, शीर्ष VXI वेरिएंट में सेंट्रल लॉकिंग, कीलेस एंट्री और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ एक म्यूजिक सिस्टम भी मिलता है।

 

यह ऑल्टो 800 की इस पीढ़ी के लिए दूसरा बड़ा अपडेट है, जो कि मारुति सुजुकी के 15 वर्षों के लिए सबसे अधिक बिकने वाला मॉडल रहा है, और इसे कुछ और समय तक चालू रखने की संभावना है। ऑल्टो 800 के लिए इस फेसलिफ्ट का मतलब क्या है, क्या यह मारुति सुजुकी फ्यूचर एस है ? पहले कहा जाता है कि यह ऑल्टो रिप्लेसमेंट है -क्या  यह एक स्टैंडअलोन मॉडल होगा ? जब इसे 2019 में बाद में लॉन्च किया जाएगा।