MG Hector officially revealed ahead of June 2019 launch

जैसा कि हमने अपने पहले लेख में बताया था कि आज यानी 15 मई 2019 को एमजी हेक्टर अपनी शुरुआत करते हुए अपने मॉडल्स की डिटेल्स शेयर करेगा।

इसमें इन्होने 1.5-लीटर पेट्रोल और 2.0-लीटर डीजल इंजन विकल्प की पुष्टि की है।

इतने दिनों  के इंतज़ार के बाद आखिरकार एमजी हेक्टर भारत का खुलासा आज हो ही गया। अब, यह एमजी हेक्टर के बारे में विस्तार से बताने का समय आ गया है।

लम्बाई

4,655 मिमी लम्बाई के साथ ,एमजी हेक्टर टाटा हैरियर और महिंद्रा एक्सयूवी XUV  500 से लंबा है।

इसके बारे में सबसे  खास बात जो आपको बतानी है, वह है इसकी लम्बाई।हालाँकि यह एक बड़ी एसयूवी है,लेकिन यह न तो हैरियर जितनी चौड़ी नहीं है और एक्सयूवी 500 जितनी ऊँची।

व्हीलबेस

इसमें सबसे लंबा व्हीलबेस है – 2,750 मिमी। हेक्टर का बूट 587 लीटर सामान ले जा सकता है। इसका डिजाइन  कार खरीददारों के विचारों को ध्रुवीकृत कर सकता है।

बहुत सारे आकर्षक डिज़ाइन हृदय स्पर्श कर जाते  हैं, जिनमें स्लिम एलईडी डीआरएल शामिल हैं।

जेक्टर हेडलाइट्स के ऊपर, क्रोम-एन्कैडेड, मैट-फिनिश्ड ‘स्टार-राइडर’ ग्रिल, ब्लैक-आउट पिलर्स और बोनट पर प्रमुख क्रीज। एमजी हेक्टर के 17 इंच के पहिए – 215/60-खंड टायर में लिपटे हुए हैं।

इंटीरियर

अंदर की तरफ, साफ-सुथरा दिखने वाला डैश एमजी हेक्टर का केंद्र बिंदु है – इसके 10.4-इंच, पोर्ट्रेट-ओरिएंटेड टचस्क्रीन। ISmart नाम का टचस्क्रीन में कनेक्टिविटी फीचर है, जो एक एयरटेल सिम कार्ड द्वारा संचालित है। सीटों, डैश और दरवाजों के पैनल पर फॉक्सलेदर हैं, और जो आप देखेंगे वह भी एमजी हेक्टर के कैबिन के अंदर बहुत जगह है।

यह एक पांच-सीटर है।  इसमें आगे और पीछे के यात्री के लिए बहुत सारी जगह है, और अंदर की तरफ महसूस होने वाली हवा एसयूवी के विशाल पैनोरमिक सनरूफ से बढ़ जाती है।

कुल संस्करण

एमजी हेक्टर के कुल 13 संस्करण होंगे। MG, हेक्टर को एक विस्तृत प्राइस रेंज देने का लक्ष्य बना रहा है, इसलिए, इसे चार ट्रिम स्तरों – स्टाइल, सुपर, स्मार्ट और तीव्र/शार्प  में पेश करेगा।

एमजी हेक्टर स्वामित्व का प्रवेश बिंदु स्टाइल संस्करण होगा, जो चित्र-उन्मुख 10.4-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम सहित कई विशेषताओं को याद करता है।

स्मार्ट और शार्प मॉडल के विपरीत, इसमें स्टील के पहिए और व्हील कवर मिलने की संभावना है, जो 17 इंच के  एलाय (मिश्र) धातु के पहियों के साथ आएगा।

उस ने कहा, लाइट-ऑन-फीचर्स स्टाइल वेरिएंट एमजी हेक्टर को ज्यादा कीमत रखने की अनुमति देगा।

स्टाइल वेरिएंट के ऊपर एक सुपर ट्रिम होगा, जिसे Apple कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो, क्रूज कंट्रोल, एलईडी टेल-लैंप, एक रिवर्स कैमरा और बहुत कुछ के साथ बड़ी टचस्क्रीन यूनिट मिलती है।

इसके बाद का संस्करण iSmart  है, जो एमजी के बहुप्रतीक्षित आईस्मार्ट कनेक्टिविटी सूट, पावर-एडजस्टेबल और फोल्डेबल ओआरवीएम, छह-तरफ़ा पावर एडजस्टेबल ड्राइवर की सीट और पुश-बटन स्टार्ट के साथ कीलेस एंट्री मिलेगी।

रेंज-टॉपिंग एमजी हेक्टर शार्प की विशेषताओं के लिए, इस सूची में 360 डिग्री के आसपास का व्यू कैमरा, चार-तरफा पावर एडजस्टेबल को-ड्राइवर की सीट, एक विशाल पैनोरमिक सनरूफ, गर्म ओआरवीएम, वर्षा-संवेदी वाइपर, स्वचालित हेडलाइट्स और शामिल हैं।

जैसा कि पहले ही पता चला है, हेक्टर का आईस्मार्ट कनेक्टिविटी फ़ीचर सूट – 10.4-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के माध्यम से पहुँचा और स्मार्ट और शार्प ट्रिम स्तरों पर ही उपलब्ध है – इसमें एआई-पावर्ड वॉयस असिस्ट, प्री-लोडेड ऐप्स ओवर-द-एयर अपडेट प्राप्त करने की क्षमता शामिल होगी। ।

सुरक्षा

अगर हम सुरक्षा सुविधाओं के संदर्भ में बात  करें तो , एमजी हेक्टर को दो एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, ईएसपी, ट्रैक्शन कंट्रोल, रियर पार्किंग सेंसर और मानक के रूप में सभी चार पहियों पर डिस्क ब्रेक मिलते हैं; स्मार्ट वेरिएंट में चार एयरबैग मिलते हैं जबकि शार्प में छह एयरबैग मिलते हैं।

इंजन

एमजी हेक्टर के इंजन विकल्पों में एक 1.5-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन शामिल है जो 143hp और 250Nm का टार्क पैदा करता है।  इसके अलावा और एक 2.0-लीटर, FCA-sourced डीजल बनाते हैं जो 170hp और 350Nm का टार्क बनाते हैं।

माइलेज

जैसा कि यह खड़ा है, दोनों इंजन केवल बीएस 4 का पालन करता है ,जहां 6-स्पीड मैनुअल दोनों इंजनों के साथ उपलब्ध होगा, वहीं टर्बो-पेट्रोल में भी 6-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है।

साथ ही ऑफर पर 48V माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल वैरिएंट (केवल 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ) होगा, जिसे पेट्रोल-केवल वैरिएंट की तुलना में 12 प्रतिशत अधिक ईंधन कुशल कहा जाता है।

हल्की-संकर प्रणाली काउंटर टर्बो लैग की मदद करने और स्टॉप-स्टार्ट सिटी ट्रैफ़िक में बेहतर त्वरण की अनुमति देने के लिए कम गति पर 20Nm तक अतिरिक्त टॉर्क प्रदान करेगी। एमजी हेक्टर की ईंधन दक्षता पेट्रोल और ड्यूल-क्लच ऑटो के लिए 13.96kpl, पेट्रोल-मैनुअल के लिए 14.16kpl और डीजल संस्करण के लिए 17.41kpl पर आंकी गई है।

लॉन्च

अब यह पुष्टि हो गई है कि एमजी हेक्टर भारत का लॉन्च जून 2019 में होगा।

कीमत

जब यह बिक्री पर जाएगा, एमजी हेक्टर की कीमत 15-20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रुपये में होने की उम्मीद है।

कम्पीटीशन

यह टाटा हैरियर और जीप कम्पास को टक्कर देगी ।

एमजी मोटर के 50 डीलर होंगे – 120 टच पॉइंट्स के साथ – पूरे भारत में, जब हेक्टर लॉन्च होगा।